Wednesday, January 2, 2008

2008 वर्श् में आने वाली फिल्में


(कर्टॆसी:वॆब् दुनिया)
2008 में प्रदर्शित होने वाली खास और बड़ी फिल्मों की सूची पर नजर दौड़ाने पर यह बात सामने आती है कि 2008 में 2007 के मुकाबले बड़ी फिल्मों की संख्या कम है। हालाँकि कई फिल्में निर्माणाधीन हैं और उनकी प्रदर्शन की तिथि घोषित नहीं हुई है। हो सकता है कि वे फिल्में 2008 में प्रदर्शित हों। 2008 में भी कोई फिल्म घोषित होकर बन सकती है।
2007 में रितिक की कोई भी फिल्म प्रदर्शित नहीं हुई। आमिर की तरह कम फिल्म करने वाले रितिक की 2008 में ‘जोधा अकबर’ जैसी भव्य फिल्म प्रदर्शित होने जा रही है। आशुतोष गोवारीकर द्वारा निर्देशित इस फिल्म से बॉलीवुड को बेहद आशाएँ हैं। अकबर के रूप में रितिक और जोधा के रूप में ऐश्वर्या को देखना कम रोचक नहीं होगा।
अजय देवगन के लिए पिछला समय ज्यादा अच्छा नहीं रहा, लेकिन 2008 में अजय की बड़ी फिल्में आएँगी। ‘संडे’ और ‘हल्ला बोल’ जल्द ही प्रदर्शित होने वाली हैं। अजय और राजकुमार संतोषी को साथ में काम करते हुए अब तक सफलता नहीं मिली है, शायद ‘हल्ला बोल’ के जरिए वे सफलता का स्वाद चखें। अजय द्वारा निर्देशित ‘यू मी और हम’ भी इसी वर्ष प्रदर्शित होगी। इस फिल्म में काजोल ने भी अभिनय किया है। क्या अजय आमिर की तरह कामयाब होंगे?
इस वर्ष यशराज फिल्म्स की संभवत: एकमात्र फिल्म ‘टशन’ प्रदर्शित हो। सैफ अली, अक्षय कुमार, करीना कपूर और अनिल कपूर द्वारा अभिनीत इस फिल्म से काफी आशाएँ हैं। इसी बैनर के लिए ‍निर्देशक सिद्धार्थ आनंद रणबीर कपूर, बिपाशा बसु और दीपिका पादुकोण को लेकर एक फिल्म बनाने वाले हैं, लेकिन यह फिल्म शायद ही 2008 में प्रदर्शित हो।खान त्रिमूर्ति की बात की जाए तो किंग खान शाहरुख इस समय बेरोजगार हैं। उनकी किसी भी फिल्म की शूटिंग नहीं चल रही है। करण जौहर उनको लेकर ‘माय नेम इज़ खान’ शुरू करने वाले हैं। इसमें काजोल भी हैं, लेकिन इस फिल्म के 2008 में प्रदर्शित होने की संभावना कम है। ‘भूतनाथ’ में वे संक्षिप्त भूमिका में दिखाई देंगे।
सलमान की कम से कम तीन फिल्में 2008 में दिखाई देंगी। अरसे से बन रही ‘गॉड तुस्सी ग्रेट हो’ में उनके साथ प्रियंका चोपड़ा और अमिताभ बच्चन हैं। उनको लेकर सुभाष घई ‘युवराज’ बना रहे हैं। घई की पिछली कुछ फिल्में सुपर फ्लाप साबित हुई हैं और यह उनके लिए आख‍िरी अवसर के समान है। शायद सलमान उन्हें उबार लें। बोनी कपूर सलमान को लेकर ‘वांटेड : डेड ऑर अलाइव’ बना रहे हैं। सलमान की इन तीनों फिल्मों में खूब पैसा लगा है।
आमिर खान ‘गजिनी’ के रीमेक में दिखाई देंगे। इस फिल्म में उनके साथ जिया खान हैं। इस फिल्म के लिए आमिर भी अपनी बॉडी बनाएँगे। इसके अलावा आमिर अपने प्रोडक्शन हाउस के तले बन रही फिल्मों में भी व्यस्त रहेंगे।
2007 में अपनी फिल्मों की जबरदस्त धुलाई के बाद रामगोपाल वर्मा ‘सरकार राज’ लेकर हाजिर होंगे। इस फिल्म में पूरा बच्चन परिवार है। ‘सरकार’ के इस सीक्वल के प्रति दर्शकों में उत्सुकता है।
अभिषेक बच्चन की ‘सरकार राज’ के अलावा ‘द्रोण’ और ‘दिल्ली 6’ जैसी बड़ी फिल्में प्रदर्शित हो सकती हैं। ‘सिंह इज़ किंग’ भी 2008 का प्रमुख आकर्षण है। अक्षय-कैटरीना द्वारा अभिनीत इस फिल्म को विपुल शाह बना रहे हैं और यह संभवत: 15 अगस्त के आसपास प्रदर्शित हो। रवि चोपड़ा की ‘भूतनाथ’ में अमिताभ और शाहरुख हैं। हरमन बावेजा की ‘लव स्टोरी 2050’ के भी काफी चर्चे हैं। हरमन की शख्सियत रितिक रोशन से मिलती-जुलती है और उन्हें निर्माता साइन करने के लिए उत्सुक हैं।
राकेश रोशन द्वारा निर्मित ‘क्रेजी 4’, ‘हेराफेरी 4’, हिमेश रेशमिया की ‘कर्ज’, अब्बास-मस्तान की ‘रेस’, संजय गुप्ता की ‘अलीबाग’ व ‘वुडस्टॉक विला’ और मधुर भंडारकर की ‘फैशन’ भी 2008 में प्रदर्शित होने वाली उन फिल्मों में से हैं, जिनके सफल होने की संभावनाएँ हैं।

No comments: