Wednesday, April 9, 2008

दो संगीत का मिश्रण लाएंगे ए.आर. रहमान

संगीतकार ए.आर. रहमान इस समय पश्चिमी-भारतीय शास्त्रीय संगीत के मिश्रण की तैयारी में लगे हुए हैं।रहमान तीन साल से एलबम 'द लार्ड ऑफ द रिंग्स' में 200 संगीतज्ञों और तकनीशियनों की मदद से इसके प्रत्येक गीतों पर काम कर रहे थे। फरवरी में रिलीज हुए इस एलबम ने उन्हें अंतर्राष्ट्रीय स्तर के संगीतकार के रूप में स्थापित किया है।
चेन्नई में अभी हाल ही में पश्चिमी शास्त्रीय संगीत विद्यालय खोलने वाले रहमान ने बताया, "इस विद्यालय को खोलने के लिए और ज्यादा धन की जरुरत थी जिसके प्रायोजक के रूप जेट एयरवेज मदद कर रहा है।"
उन्होंने कहा, "एलबम 'द लार्ड ऑफ द रिंग्स' के प्रत्येक गीतों में कम से कम 200 संगीतज्ञों और तकनीशियनों ने काम किया है। इसके लिए बड़ी संख्या में गायक-मंडली को रखा गया था। हमने इस एलबम को लंदन में रिकार्ड किया और इसके मिश्रण को मेरे चेन्नई स्थित स्टूडियों में तैयार किया है। विश्व के कलाकारों ने इस एल्बम को तैयार करने में मेरर सहयोग किया है।"
गौरतलब है कि एल्बम के सभी गीत अंग्रेजी और इल्विश भाषा में है।
बालीवुड को रहमान के पश्चिमी संगीतों में अधिक व्यस्तताओं के कारण अच्छे संगीत से वंचित रहना पड़ सकता है। अपने व्यस्तताओं के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा, "यह बहुत मुश्किल है लेकिन यह सही है की बालीवुड में मेरी भागीदारी कुछ कम हो जाएगी।"
उन्होंने कहा कि वह इस समय वह फिल्म के कार्यो को कम कर रहे हैं क्योंकि उन्हें अभी ज्यादा ध्यान अपने पश्चिमी-शास्त्रीय संगीत विद्यालय पर लगाना है। यह विद्यालय भारतीय और पश्चिमी शास्त्रीय संगीत के बीच एक सेतु का कार्य करेगा।

(कर्टॆसी: वन् इंडिया)

No comments: