Friday, March 7, 2008

जूही चावला अब गायिका बनीं!

(कर्टॆसी: याहू न्यूस्)

आमिर खान के साथ वाली फिल्म कयामत से कयामत तक से पहली सफलता पाने वाली अभिनेत्री जूही चावला ने अपने अब तक के फिल्मी सफर में तकरीबन सौ से ज्यादा फिल्मों में काम किया है। शादी के बाद भी उनकी लगभग दर्जन भर फिल्में रिलीज हो चुकी हैं, लेकिन इस लंबे अंतराल में किसी को कभी इस बात का अहसास ही नहीं हुआ कि जूही गायन-कला में भी माहिर हैं। उल्लेखनीय बात यह है कि संगीतकार विशाल-शेखर की जोड़ी ने हाल ही में जूही की आवाज में रवि चोपड़ा निर्मित फिल्म भूतनाथ के लिए एक सोलो गाना रिकॉर्ड करवाया है। सूत्रों के अनुसार, जूही अपनी आवाज में गाये गीत से बेहद अभिभूत हैं, क्योंकि रिकॉर्डिग के बाद जब उन्होंने अपनी आवाज वाला गाना सुना, तो विशाल-शेखर के साजिंदों तक से पूछ डाला, क्या सच में यह गाना मेरी आवाज में है!
जूही चावला से फिल्म भूतनाथ में गीत गवाने की बात किसके दिमाग की उपज थी? इस बारे में फिल्म के संगीतकार विशाल-शेखर की जोड़ी के विशाल ने बताया, फिल्म के निर्देशक विवेक शर्मा के साथ जब इस गाने की थीम पर चर्चा चल रही थी, तो उन्होंने बताया कि यह गाना फिल्म में पति-पत्नी बने शाहरुख खान और जूही के बेटे पर फिल्माया जाना है। चूंकि मैंने एक-दो बार जूही को गुनगुनाते हुए सुना था, इसलिए विवेक को बताया कि अगर यह गाना स्वयं जूही की आवाज में होगा, तभी गाने के साथ सही न्याय हो सकता है।
विशाल आगे कहते हैं, मैंने और शेखर ने जब जूही से इस बारे में बात की, तो पहले वे चौंक गई और कहा कि उन्हें संगीत की एबीसीडी तक नहीं मालूम, लेकिन समझाने के बाद वे तैयार हो गई। विशाल के अनुसार, इस गीत की रिकॉर्डिग पूरे एक घंटे चली, लेकिन उस दौरान हम सभी को एक पल भी ऐसा नहीं लगा कि किसी अनाड़ी गायक से गीत गवा रहे हैं, क्योंकि जूही ने पूरा गाना एक मंजे हुए गायक की तरह गाया है।
खबर है कि जूही इस गाने को लेकर इसलिए भी रोमांचित हैं, क्योंकि जो गाना उनकी आवाज में रिकॉर्ड हुआ है, वही गाना पुरुष की आवाज में अमिताभ बच्चन से भी गवाया गया है। इस गाने को लिखा है जावेद अख्तर ने। अब देखने वाली बात यह है कि जूही के गायकी की प्रशंसा संगीतकार और निर्देशक तो खूब कर रहे हैं, लेकिन क्या संगीत प्रेमियों को भी यह गीत पसंद आएगा!

No comments: