Friday, March 14, 2008

अमीर् खान् की 43 बर्त् दे

(क‌र्टॆसी: वॆब् दुनिया)

14 मार्च को आमिर खान अपनी जिंदगी के 43 वर्ष पूर्ण कर 44 वें वर्ष में प्रवेश कर रहे हैं। यह जन्मदिन आमिर के लिए खास है।
पिछले एक वर्ष के दौरान उनकी हैसियत में काफी बदलाव आया है। पिछला जन्मदिन आमिर ने एक अभिनेता के रूप में मनाया था, लेकिन इस जन्मदिन को वे अभिनेता और निर्देशक के रूप में मना रहे हैं। ‘तारे जमीं पर’ फिल्म बनाकर आमिर ने साबित किया कि उनमें एक फिल्मकार के रूप में असीम संभावनाएँ छिपी हुई है। वे फिल्म को व्यवसाय न मानकर कला एक माध्यम मानते हैं।
फिल्म से पैसा कमाना कभी भी आमिर का लक्ष्य नहीं रहा है। वे एक संवेदनशील फिल्मकार हैं और अच्छी फिल्में उनके लिए साँस की तरह महत्वपूर्ण है। आने वाले दिनों में आमिर से उम्दा फिल्मों की उम्मीद की जा सकती है। फार्मूला फिल्मों से अपना करियर आरंभ करने वाले आमिर जैसे ही स्थापित नाम हो गए उन्होंने फौरन अपनी राह बदली। खराब फिल्म करने के बजाय उन्होंने घर पर खाली बैठना उचित समझा। अच्छी और कम फिल्म करने का सिद्धांत आमिर ने वर्षों पूर्व अपना लिया था, जिसका अनुसरण आज कई कलाकार कर रहे हैं। गंजे होंगे आमिर! आमिर ने अपना जन्मदिन खास अंदाज में मनाने का निर्णय लिया है। ‘गजिनी’ फिल्म के लिए वे सारे बाल कटाकर गंजे होने वाले हैं। खबर है कि बाल कटवाने के लिए उन्होंने आज का ही दिन चुना है। वे आज शाम को बाल कटवाएँगे और उसके बाद परिवार के साथ डिनर लेंगे। उनके इस निर्णय से पत्नी किरण बेहद खफा है।
चुनिए आमिर की श्रेष्ठ फिल्म आमिर खान को जन्मदिन की बधाई देने के साथ आप आमिर की सर्वश्रेष्ठ फिल्म चुनिए। आपकी मदद के लिए आमिर खान की फिल्मोग्राफी का लिंक दिया जा रहा है।


No comments: