Tuesday, September 23, 2008

ऑस्कर के लिए नामांकित हुई तारे ज़मीं पर

आमिर खान ने कहा है कि ऑस्कर में भारत का नाम रोशन करने की वे पूरी कोशिश करेंगे. उनकी फ़िल्म तारे ज़मीं पर को ऑस्कर में नामांकित किया गया है.


बतौर निर्देशक 'तारे ज़मीं पर' आमिर की पहली फ़िल्म है.


मुंबई में पत्रकारों से बात करते हुए आमिर खान ने कहा, "दर्शकों तक व्यापक स्तर पर पहुंचने के लिए ऑस्कर समारोह एक अच्छा मौका है." उनका कहना था, "ऑस्कर या बाफ़्टा पुरस्कार ऐसे मंच हैं जहाँ से विश्व भर के दर्शकों तक पहुंच बनाई जा सकती है और भारतीय सिनेमा के बारे में लोगों को जागरुक किया जा सकता है."


विदेशी भाषा की फ़िल्म की श्रेणी में अंतिम पाँच में अब तक दो ही भारतीय फ़िल्में पहुँच पाई हैं- मदर इंडिया और लगान. पुरस्कार समारोहों के बारे में आमिर का कहना था, "पुरस्कार हासिल करना मेरे लिए कभी प्राथमिकता नहीं रही. मैने दर्शकों के लिए फ़िल्म बनाई और उनका फ़ैसला ही मेरे लिए मायने रखता है."


पिछले साल आई फ़िल्म 'तारे ज़मीं पर' बॉक्स ऑफ़िस पर काफ़ी कामयाब रही थी और आलोचकों ने भी इसे सराहा था. आमिर खान ने इस बात से इनकार किया कि वे भारतीय फ़िल्म पुरस्कारों का तिरस्कार करते हैं. उनका कहना था, "लगान को कई राष्ट्रीय पुरस्कार मिले थे. मैं उम्मीद कर रहा हूँ कि तारे ज़मीं पर को भी पुरस्कार मिलेंगे. मुझे हाल ही में चेन्नई में एक पुरस्कार दिया गया था, उस समय मैं बहुत भावुक हो गया था."


आमिर खान आम तौर पर फ़िल्म पुरस्कार स्वीकार नहीं करते और न ही ऐसे समारोहों में जाते हैं. तारे ज़मी पर के संदर्भ में आमिर ने कहा कि ऑस्कर को देखते हुए उन्हें अमरीका में फ़िल्म का प्रोमोशन करना पड़ेगा,अच्छा पब्लिसिस्ट ढूँढना होगा और लॉस एजेंलेस और न्यूयॉर्क में स्क्रिनिंग आयोजित करना होगी.

आमिर का कहना था कि लगान के समय ये सब करना आसान था क्योंकि उन्होंने चार साल का ब्रेक लिया था लेकिन इस समय वे ग़जनी और थ्री इडियट्स की शूटिंग में व्यस्त हैं.
(कर्टेसी: बी बी सी हिंदी)

No comments: